Blogging kaise start kre। Blogging कैसे ब्लॉगिंग कैसे सीखे और ब्लॉगिंग कैसे स्टार्ट करें।

ब्लॉगिंग कैसे स्टार्ट करें इन हिंदी। तो दोस्तों आप किसी प्रश्न का जवाब जानना चाहते हैं कि ब्लॉगिंग कैसे स्टार्ट करें तो आज आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद में आपको अच्छी तरीके से आपके माइंड में आ जाएगा कि ब्लॉगिंग क्या होते हैं और इसे कैसे स्टार्ट करें और हम हर महीने हजारों रुपए कैसे कमा सकते हैं ब्लॉगिंग से। अगर आपको थोड़ी बहुत भी जानकारी नहीं है कि ब्लॉकिंग कैसे स्टार्ट करें तो आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद में पूरी तरह से समझ जाओगे कि ब्लॉगिंग क्या है और कैसे स्टार्ट करके हम पैसे कमा सकते हैं। How to learn blogging।

आपको ब्लॉगिंग के बारे में बताने से पहले मैं आपको जरूरी बात बताना चाहता हूं अगर आप इस आर्टिकल को अच्छी तरीके से read करोगे एक बार नहीं अगर आप दो बार इसे अच्छी तरीके से रीड कर लोगे तो आपको मैं गारंटी के साथ कहता हूं कि ब्लॉगिंग सीखना आपके लिए बच्चों का खेल हो जाएगा तो आइए हम स्टार्ट करते हैं कि blogging क्या है और इसे कैसे स्टार्ट करें।

आप बिल्कुल नए हैं blogging बेसिक से लेकर एडवांस तक मैं आपको blogging के बारे में बताने जा रहा हूं सबसे जीरो से लेकर आपको एडवांस तक कैसे जाना है और कैसे पैसे कमाने तक मैं आपको जानकारी देने वाला हूं तो आपको ही लैख पूरा पढ़ना है।

Blogging के बारे में अगर मैं गौर से आपको बताऊं तो blogging करना कोई बच्चों का खेल नहीं है जो आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करते ही पैसे earn होने लग जाएंगे ऐसा नहीं है आपको इसके अंदर थोड़ी बहुत मेहनत करनी होगी अगर आप blogging के अंदर आपको intrest आ गया तो आप भर भर के पैसा छाप सकते हैं।

इसके अलावा blogging स्टार्ट करने के लिए हमें कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए और blogging करने के लिए हमें क्या चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए यह सब आपको इस लेख के अंदर मैं बताने वाला हूं।

इस लेख के मेन टॉपिक पर आने से पहले मैं आपको बता दूं कि इस लेख के अंदर आपको क्या-क्या सीखने को मिलेगा।

• हमारे हिसाब से आपको ब्लॉगिंग शुरू करना चाहिए या नहीं।
• ब्लॉगिंग कैसे स्टार्ट करें।
• ब्लॉगिंग के अंदर कौन सी neach पर काम करें।
• फ्री ब्लॉगिंग कैसे करें।
• ब्लॉगिंग करने के लिए क्या चाहिए।
• वर्डप्रेस पर ब्लॉगिंग कैसे स्टार्ट करें।
• ब्लॉगर पर ब्लॉगिंग कैसे स्टार्ट करें।
• ब्लॉगर होया वर्डप्रेस दोनों पर कौन सा thim यूज़ करना चाहिए।
• वर्डप्रेस में प्लगइन कैसे ऐड करें।
• ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए।

1. Blogging क्या है।
सबसे पहले मैं आपको बताता हूं कि ब्लॉकिंग क्या है इसके बारे में जानने के लिए आपको यह लेख पूरा पढ़ना रहना है तो ब्लॉगिंग क्या है तो ब्लॉगिंग के बारे में मैं बताऊं तो जैसे फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम ऐसे ही पोस्ट होती हैं इसी तरह से हमें पोस्ट लिखनी होती हैं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो बनाए जाते हैं और यहां पर किसी भी चीज को लिखा जाता है जैसे एग्जांपल के लिए मैं आपको बता दूं कि भारत के अंदर कितने राज्य हैं लोग गूगल पर सर्च करते हैं और उनके सामने एक पेज ओपन होता है वेब पेज बनाने वाला व्यक्ति ही ब्लॉगर कहलाते हैं या फिर उसे ही ब्लॉगिंग कहते हैं।

2. ब्लॉगिंग के अंदर कौन सी neach सेलेक्ट करें।
ब्लॉगिंग स्टार्ट करने से पहले हमें एक neach सिलेक्ट करना होता है के हम इस टॉपिक पर काम करेंगे कैसे हैं मैं आपको ब्लॉगिंग के बारे में बता रहा हूं तो आपको सिर्फ ब्लॉगिंग के बारे में ही पोस्ट लिखना है जैसे आप किसी नेता प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री किसी भी राजनीतिक के रिलेटेड पोस्ट लिखते हैं तो वह एक अलग नीचा हो गया ब्लॉगिंग की एक अलग नीच हो गया हेल्थ प्रोटेक्शन की एक अलग नीच हो गया इस तरह से अलग-अलग नेट पर हम काम कर सकते हैं तो जो भी आप टॉपिक पर पोस्ट लिखना आपको इंटरेस्ट लगता है उन टॉपिक पर ही आप पोस्ट लिखें तभी ही आपको को करे ऐडसेंस का अप्रूवल मिलेगा।

3. फ्री ब्लॉगिंग कैसे करें।
जब आपने नहीं होते हैं और फ्री ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो फिर फ्री ब्लॉगिंग करने के लिए आपको गूगल पर एक ब्लॉगर अकाउंट बनाना होता है जिस पर आप 10 15 पोस्ट पूरे लिख सकते हैं और वहां पर पोस्ट लिखने के बाद में आप डोमेन ले सकते हैं जिसकी कीमत ₹100 से लेकर ₹200 तक हो सकती हैं

4. ब्लॉगिंग करने के लिए आपको क्या चाहिए।
ब्लॉगिंग करने के लिए आपको कुछ नहीं चाहिए बस आपके पास एक मोबाइल होना चाहिए और दूसरा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए यह जरूरी नहीं है कि हमारे पास कंप्यूटर लैपटॉप होना जरूरी है हां हो सकता है अगर आपके पास कंप्यूटर लैपटॉप है तो उसके अंदर मोबाइल में होने वाला काम के 1 घंटा लगता है तो आप लैपटॉप कंप्यूटर के अंदर हो काम को आधे घंटे के अंदर कर सकते हैं।

5. वर्डप्रेस पर ब्लॉकिंग कैसे स्टार्ट करें।
वर्डप्रेस फॉर ब्लॉकिंग स्टार्ट करने के लिए हमें कुछ पैसों की जरूरत होते हैं 2 या ₹3000 की जरूरत होते हैं जिससे हम एक होस्टिंग खरीद सकते हैं और होस्टिंग क्या होते हैं इसके भी मैंने एक अलग पोस्ट लिख रखे हैं आप हमारी वेबसाइट के अंदर रिजेक्ट कर सकते हैं होस्टिंग खरीदने के बाद हमें एक डोमिन लेना पड़ता है जो डोमेन आप खरीद सकते हैं और वर्डप्रेस पर कैसे क्या सेट अप करना है उसका मैंने एक अलग post लेकर हैं आप देख सकते हैं

6. वर्डप्रेस प्लगइन कैसे ऐड करें।
वर्डप्रेस प्लगइन ऐड करने के लिए हमें पहले तो होस्टिंग करने होते हैं और इसके बाद मैन टो मैन खरीदना होता है जब हमारा यह दोनों काम कंप्लीट हो जाए तो हमें wordpress की तरफ से एक सीपैनल दिया जाता है उस पर हमें काम करना होता है जहां पर प्रेग्नेंट का ऑप्शन मिलता है वहां पर जाकर हम वर्डप्रेस के अंदर प्लगइन ऐड कर सकते हैं लेकिन कैसे ऐड करना है उसे आप विस्तार से समझना चाहते हैं तो आप वेबसाइट के अंदर उस पोस्ट को ढूंढ सकते हैं।

bet mark project

7. ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए।
ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए हमें ब्लॉक के अंदर 15 से 20 पोस्ट लिखनी होती है तब हमारी एक से एक पोस्ट यूनिक रहती हैं तब हमें गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना है अगर हमें ऐडसेंस अप्रूवल नहीं मिलता है तो हमें दोबारा ऐडसेंस अप्रूवल के लिए भेज देना है तभी हमें गूगल ऐडसेंस का अपलोड मिल जायेगा और इसके बाद में हम ब्रोकिंग से पैसे कमा सकते हैं।

sheke effect projcet

तो चलिए दोस्तों आपको समझ में आया होगा कि ब्लॉकिंग कैसे स्टार्ट करें और इनके अंदर किन बातों का ध्यान रखना है और किन बातों का नहीं तो अब आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद मैं आपको समझ में आया होगा कि ब्लॉकिंग कैसे स्टार्ट करना है।


Leave a Comment