Blogger to WordPress पर कैसे जाए। Blog को wordpress पर ट्रांसफर कैसे करें।

Blogger to wordpress migration।
दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं कि blogger to WordPress पर कैसे जाए या फिर यू कह लीजिए site migration कैसे करें।

जब हम नए-नए होते हैं नए blogger बनते हैं तो वह blogger पर से वेबसाइट शुरू करते हैं चौकी एक गूगल का ही प्रोडक्ट है जो हमें फ्री वेबसाइट होस्ट करने का ऑप्शन देता है और शुरू के अंदर ब्लॉगर पर website शुरू करते हैं जैसे-जैसे हुए 40 50 पोस्ट लिख लेते हैं blog पर तो उन्हें अच्छी तरीके से समझ में आ जाता है कि blogger पर कुछ लिमिटेशन है जो लिमिट के फीचर available हैं इससे अच्छा हमें wordpress पर शिफ्ट होना चाहिए तो इसके लिए हम आज इस लेख के माध्यम से समझेंगे के site migrate कैसे करें blogger to WordPress।

How to Migrate Website from Blogger to WordPress ।

सब हमें ब्लॉगिंग करने का अच्छा एक्सपीरियंस हो जाता है तब हम blogger से हटकर वर्डप्रेस पर जाना पसंद करते हैं। जो की professional blogger के लिए एक अच्छा ऑप्शन है तो आज हम blogger to wordpress site migration kaise karen इसके बारे में इस लेख के माध्यम से मैं आपको अच्छी जानकारी दूंगा इसके लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ना है।

Blogger to wordpress site migration हमें क्यों करना चाहिए।

ब्लॉगर एक Google का ही प्रोडक्ट है जिसे हम कुछ लिमिट फिचर के साथ ही यूज कर सकते हैं यह गूगल का एक फ्री टूल है जिसकी मदद से हम अपनी वेबसाइट को गूगल पर होस्ट कर सकते हैं लेकिन इसके कुछ लिमिटेशन है जिससे blogger professional website नहीं बना पाते हैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर के लिए वर्डप्रेस पर जाना अच्छा रहता है।

वर्डप्रेस पर आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाता है आप अपनी वेबसाइट को अपने मनपसंद के हिसाब से उसे डिजाइन कर सकते हैं वेबसाइट का सारा कंट्रोल अपने हाथ में होता है जैसे हम अपने मनपसंद तरीके से उसे रिजाइन कर सकते हैं और वर्क प्लेस के अंदर SEO मतलब SEARCH ENGINE OPTIMIZATION करने के बहुत सारे प्लगइन हमें मिल जाते हैं जिससे हम अपनी वेबसाइट को रैंक करा सकते हैं।

इस तरह से करें अपनी वेबसाइट को blogger to wordpress पर माइग्रेट।

• पहले तो अपने ब्लॉगर खाते के अंदर गूगल से लॉगिन कर ले।
• लॉगिन हो जाने के बाद में आपको ब्लॉगर का डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा और वहां पर आपको। Setting पर क्लिक करने के बाद में other के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
• इसके बाद आपको backup content पर क्लिक करने के बाद में फाइल अपने मोबाइल या कंप्यूटर के अंदर सेव कर लेना है।
• सेव हो जाने के बाद आपकी वेबसाइट की पूरी एक XML फाइल आपके मोबाइल या फिर कंप्यूटर के अंदर सेव हो जाएगी।

अब आप अपने ब्लॉगर की XML फाइल को wordpress पर इंपोर्ट करें।

अब आपको wordpress के अंदर अपनी Gmail ID के साथ में लॉगिन कर लेना है और WORDPRESS DASHBOARD ओपन कर लेना है वहां पर आपको tool का ऑप्शन दिखेगा उस tool के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

tool के ऑप्शन पर क्लिक कर लेने के बाद आपको blogger का एक ऑप्शन दिखाई देगा उसके नीचे में आपको install now पर क्लिक कर लेना है

• जब आपके wordpress पर blogger इंस्टॉल हो जाता है इसके बाद run importer वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

• अब आपको blogger से डाउनलोड की गई XML फाइल को यहां पर अपलोड करना है।

• जब आप XML फाइल अपलोड कर लेते हैं तो आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है upload file।

• अगर आपको फाइल upload करने को लेकर कुछ प्रॉब्लम आ रही हैं ऐसा तब होता है जब आपके XML फाइल ज्यादा बड़ी होती हैं तब आप वर्डप्रेस पर अपने site migrate को करने को लेकर प्रॉब्लम आ सकती हैं

• इस प्रॉब्लम को fix करने के लिए आपको अपलोड लिमिट को बढ़ाना होगा।

अब आपके वर्डप्रेस पर site migrate हो जाएगी इसे देखने के लिए आपको अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर all post पर क्लिक करना है और आपकी blog की जितने भी पोस्ट थी वह वहां पर शो हो जाएगी अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर।

अब आपके ब्लॉग पर आने वाला ट्रैफिक वर्डप्रेस पर लाने के लिए permalink का सेटअप करना पड़ेगा या फिर plugin इंस्टॉल करना पड़ेगा।

जब आपकी blogger file वर्डप्रेस पर अपलोड हो जाते हैं तो इसके बाद में हमारा सबसे पहला काम होता है permalink लिंक सेटअप करना तो हम permalink सेटअप किस प्रकार करेंगे अभी हम आपको बताते हैं स्टेप बाय स्टेप।

WordPress पर permalink लिंक सेट अप कैसे करें।

Click To Download

सबसे पहले आपको wordpress पर सेटिंग वाला ऑप्शन चुनना है और वहां पर आपको एक permalink का ऑप्शन दिखाई देगा उस ऑप्शन में आपको बहुत सारे और ऑप्शन दिखाई देंगे।

फिर उन सभी ऑप्शन में से आपको date of months वाला ऑप्शन सेलेक्ट करना है और सबमिट पर क्लिक कर लेना है।

अब आपका permalink का काम हो चुका है। अब हमें ब्लॉग पर आने वाला ट्रैफिक को हमें redirect करना है मतलब कि हमारे ब्लॉग पर आने वाला जो ट्राफिक होता है उन्हें हम redirect करके wordpress पर लाना चाहते हैं तो हम किस प्रकार लाएंगे इसके लिए हम एक नई पोस्ट लिखेंगे क्योंकि दोस्त यह post बहुत ज्यादा लंबी हो जाएगी तो हम उसके लिए एक अलग से पोस्ट लिखेंगे जिसे आप हमारी इस वेबसाइट के अंदर देख सकते हैं हो सकता है कि मैंने वो पोस्ट लिखने के बाद आप यह लेख पढ़ रहे होंगे।

Leave a Comment